आपके पास है 10 गज जमीन तो शुरू करें ये बिजनेस, 40 हजार तक होगी इनकम

Loading…


 

नई दिल्ली। छोटे शहरों में रहने वालों के पास यदि 100 वर्ग फुुट जमीन है, तो उन्हें कमाई के लिए शहर का रुख करने की जरुरत नहीं हैं। ऐसे कई बिजनेस हैं, जहां बैठे-बैठे वो 20 हजार से 40 हजार रुपए तक महीने में कमाई कर सकते हैं। हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप छोटी सी जगह में शुरू कर हजारों कमा सकते हैं।

 
जन औषधि सेंटर खोलें

यदि आपके पास 120 वर्ग फीट की दुकान है, तो सरकार के पास जन औषधि सेंटर खोलने के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसे शुरू करने में कम से कम 2.50 लाख रुपए का खर्च आएगा। जिसमें फर्निशिंग, फ्रिज, कम्प्यूटर, इंटरनेट और दवाइयां आदि शामिल हैं। दुकान स्थापित होने जाने के बाद आपको महीने में इस बिजनेस से 20,000 से 30,000 रुपए तक कमाई हो सकती है।

 

 

कैसे करें अप्लाई-

जन औषधि सेंटर खोलने के लिए आवेदक के पास बी फार्मा या डी फार्मा की डिग्री होना आवश्यक है। उसके बाद आपको प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के नाम से ड्रग लाइसेंस लेना होगा। लाइसेंस लेने के बाद उनके पैमाने पर खड़े उतरे तो आपको जन औषधि सेंटर खोलने की अनुमति मिल जाएगी। इसमें शुरुआती इन्वेस्टमेंट तकरीबन 2.50 लाख रुपए आती है। दवा बेचने वाले को एमआरपी (टैक्स को छोड़कर) पर 20 फीसदी मार्जिन प्रत्येक ड्रग पर मिलती है।

 
अगर आपके पास मार्केट या भीड़भाड़ वाले इलाके में 100 से 300 वर्ग फुट जमीन है तो आप आइसक्रीम पॉर्लर की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। अमूल अपनी आइसक्रीम फ्रैंचाइजी के लिए डिपॉजिट के तौर पर केवल 25 हजार रुपए लेता हैं। इसके अलावा डीप फ्रीजर, रेफ्रीजरेटर, ओवन,चेस्‍ट मिल्‍क कूलर जैसी चीजें खरीदनी पड़ती है। कुल मिलाकर आप एक से डेढ़ लाख रुपए इन्वेस्ट करके 20,000 से 30,000 रुपए म‍हीना कमा सकते हैं।

ऐसे मिलेगी फ्रैंचाइजी-

अमूल प्रिफेर्ड आउटलेट्स के लिए आपकी शॉप बेहतर लोकेशन में होनी चाहिए। शॉप का एरिया 100-300 स्क्वायर फीट का होना चाहिए। इस आउटलेट में सिर्फ अमूल के प्रोडक्ट्स बेचे जा सकते हैं। आपको 25 हजार रुपए इंटरेस्ट फ्री रिफंडेबल सिक्यिरिटी डिपॉजिट के तौर पर देना होगा। इसका लॉक-इन पीरियड एक साल होगा। यानी अगर पार्लर ऑपरेशन के एक साल के भीतर बंद होता है तो यह डिपॉजिट लौटाया नहीं जाएगा।

 
सरकार लोगों तक सभी सरकारी सेवाएं सस्ती दर पर लोगों तक पहुंचाने के लिए देश भर में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोल रही है। इसके लिए आपके पास 100 से 150 वर्ग फुट स्‍पेस होना चाहिए। इसके अलावा कम से एक कम्प्‍यूटर, एक प्रिंटर, वेब कैमरा, इन्वर्टर, ऑपरेटिंग सिस्‍टम और एप्‍लिकेशन सॉफ्टवेयर, ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन होना चाहिए। इन सब पर आपको सवा लाख से डेढ़ लाख रुपए का इन्वेस्‍टमेंट करना पड़ सकता है और हर महीने 30,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

कैसे खोलें कॉमन सर्विस सेंटर-

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आवेदक को अपने एरिया के सर्विस सेंटर एजेंसी (एससीए) के पास जाना होगा। इसे खोलने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं चाहिए। उसे कम से कम दसवीं पास होना जरुरी है। साथ ही अंग्रेजी और कम्प्यूटर में नॉलेज होने जरुरी है। इसके साथ ही उसे स्थानीय भाषा पढ़ना और लिखना आना चाहिए।
आपको यह पता करना होगा कि कौन से बैंक का एटीएम उस इलाके में नहीं है। उसके बाद आप उस बैंक से ऑनलाइन या फिजिकली पता कर सकते हैं। बैंक की शर्तों पर खरा उतरने के बाद आप बैंक से किराए की बात कर सकते हैं। इसके लिए बैंक लोकेशन के हिसाब से मासिक किराया देने को तैयार हो जाता है तो आपको एरिया के हिसाब से किराया मिल सकता है। अगर बैंक एटीएम में ट्रांजैक्शन के हिसाब से पेमेंट देता है तो भी फायदेमंद है।




loading…