मोदी ने मेलानिया को दिया ऐसा गिफ्ट, हैरान रह गए ट्रंप




New Delhi: तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से व्हाइट हाउस में मिले तो उन्होंने उन्हें कई उपहार भेंट में दिए।
ट्रम्प को भेंट किए गए इन उपहारों में एक है बेहद खूबसूरत श्रृंगार बॉक्स भी है। इस श्रृंगार बॉक्स (चेस्टर) को पंजाब में होशियारपुर के रूपन मठारू और उनके बेटे कमलजीत मठारू ने बनाया है। पिता-पुत्र दोनों नेशनल आर्टीजन अवॉर्ड से सम्मानित हैं।

 

शीशम की काली लकड़ी से बने 22 इंच और 15 इंच चौड़े इस श्रृंगार बॉक्स को बनाने में 7 महीने लगे, क्योंकि इसमें बारीक कारीगरी की गई है। मठारू परिवार ने अपने घर पर ही इसका डिजाइन तैयार किया और फिर लकड़ी को शेप दी। लकड़ी पर हुए इनले वर्क में एक्रैलिक की सफेट शीट का काम हुआ है जो हाथी दांत की तरह दिखती है। हाथी दांत के उपयोग पर प्रतिबंध होने से एक्रैलिक शीट का इस्तेमाल किया गया।

यह श्रृंगार बॉक्स उन्होंने 2016 में बनाया था, जिसे पीएम ऑफिस ने सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्री से खरीदा। मठारू परिवार खुश है कि पीएम ने उनके बने श्रृंगार बाक्स को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भेंट करने के लिए चुना। रूपन मठारू ने इस श्रृंगार बॉक्स की कीमत 1.75 लाख रुपए रखी थी जो 1.55 लाख में पीएम ऑफिस ने खरीदा।

 

 

सेंट्रल कॉटेज इंडस्ट्री जिन शिल्पकारों के सामान खरीदती है, उसमें 40 प्रतिशत मशीन और 60 प्रतिशत हाथों से काम हुआ होना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति को भेंट किए गए बॉक्स में 70 प्रतिशत काम हाथ और 30 प्रतिशत मशीन से हुआ है। फिलहाल कारीगर पिता-पुत्र को इसकी पेमेंट नहीं मिली है जो तय नियमों के तहत उनके अकाउंट में डाली जाएगी।

loading…