सालों बाद ऐसा संयोग जब सोमव़ार से शुरू होकर सोमवार को खत्म होगा सावन




रायपुर। साल 2017 में सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब सावन माह सोमवार से शुरू होकर सोमवार को ही खत्म होगा। सावन के पहले दिन ही सोमवार को शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने भक्त उमड़ेंगे वहीं आखिरी सोमवार को रक्षा बंधन पड़ रहा है और इस दिन चंद्रग्रहण का साया होने और साथ ही भद्रा होने से रक्षा सूत्र बांधने के लिए मुहूर्तों का टोटा रहेगा।

 

ज्योतिषी डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार 10 जुलाई को सावन माह शुरू हो रहा है और पहले ही दिन सोमवार है, साथ ही आखिरी सोमवार के दिन सावन माह का समापन होगा। ऐसा संयोग सालों में एक बार आता है, इस संयोग में भगवान शिवजी की आराधना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। अमूमन सावन माह में चार सोमवार पड़ते हैं लेकिन इस बार पांच सोमवार का पड़ना शुभ संकेत है। तिथियों के घटने से सावन माह इस बार 29 दिनों का पड़ रहा है।

 

रक्षा बंधन पर चंद्रग्रहण का संयोग

सावन के अंतिम दिन सोमवारी पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का साया है। मकर राशि में खण्डग्रास चंद्रग्रहण भारत सहित यूरोप, एशिया, अफ्रीका, रूस, आस्ट्रेलिया, पेसिफिक महासागर, हिन्द महासागर, अटलांटिक महासागर में दिखाई देगा। चंद्रग्रहण का स्पर्श काल रात्रि 10.53 बजे और मोक्ष रात्रि 12.48 बजे होगा। चंद्रग्रहण का सूतक तीन प्रहर पूर्व दोपहर 1 बजकर 53 मिनट से लगेगा। इस दिन सुबह 10.30 बजे तक भद्रा काल भी है इसलिए भद्रा काल समाप्त होने और सूतक लगने के पूर्व ही बहनें अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांध सकेंगी। रक्षा सूत्र बांधने के लिए सुबह 10.39 के बाद और दोपहर 1.53 तक का ही मुहूर्त शुभ है।

 

हरियाली अमावस्या से होगी तीज-त्योहारों की शुरुआत

23 जुलाई को हरियाली अमावस्या पर किसान कृषि यंत्रों की पूजा करेंगे। इसके साथ ही तीज त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी।
इन तारीखों पर मनाए जाएंगे त्योहार

तारीख त्योहार

23 जुलाई हरियाली अमावस्या
26 जुलाई हरियाली तीज, झूला उत्सव
28 जुलाई नागपंचमी
7 अगस्त रक्षा बंधन
10 अगस्त कजली तीज
13 अगस्त हलषष्ठी
14 व 15 अगस्त जन्माष्टमी
21 अगस्त सोमवती अमावस्या
24 अगस्त हरतालिका तीज
25 अगस्त गणेश चतुर्थी
28 अगस्त नुआखाई

loading…