जीसटी आते ही सस्ती हुई मारुति की कारें, जाने कितना कम हुआ दाम

कार की कीमतों पर जीएसटी का प्रभाव बाजार में एक प्रचलित चिंता है और नए जीएसटी (या माल और सेवा कर) शासन की शुरुआत में देखा गया है कि मारुति सुजुकी अपने ज्यादातर उत्पादों की कीमतों में कटौती की घोषणा कर रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा है, “मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को वाहनों पर जीएसटी दरों के पूरे लाभ पर पारित किया है। मारुति सुजूकी मॉडल्स के पूर्व शोरूम कीमतों में 3% की कमी आई है।

 

जीएसटी से पहले लागू वैट दरों पर निर्भर करता है। बेशक, मौजूदा स्थानीय करों के भिन्न स्तरों के कारण राज्य ya क्षेत्र की दर अलग-अलग होती है, लेकिन वे खंड के आधार पर भी अलग-अलग होंगे। 1.2 लीटर विस्थापन के तहत पेट्रोल इंजन के साथ 4 मीटर की दूरी पर छोटी कारों पर जीएसटी प्रभाव का मतलब है कि वे 2.5 प्रतिशत सस्ता होंगे। 1.5 लीटर विस्थापन के नीचे डीजल इंजन के साथ समान लंबाई वाली कारों में 2.25 प्रतिशत की गिरावट होगी।

 

जबकि कैप्ड इंजन क्षमता की तुलना में बड़ी संख्या में, अभी तक 4 मीटर के नीचे 1.7 प्रतिशत सस्ता होगा। भारत सरकार का लिया गया ये कदम बहुत ही सराहनीय है क्यूंकि फ़िलहाल अभी इससे माध्यम वर्ग के लोगो को फयदा ही होने वाला है |

loading…