अगर आपका फोन भी कर रहा है ये इशारे तो हो जाएं सावधान

Loading…


 

आपका स्मार्टफोन जिस पर आपने हजारों पैसे खर्च किए हैं। अच्छे खासे चलने वाले फोन में अगर अचानक से धूं-धूं करके आग लगे तो डरे नहीं उसके लिए पहले से सावधान रहे। कई बार फोन में धुंआ निकलने लगता है और फोन खराब हो जाता है। हाल के कुछ दिनों में स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की कई घटनाएं सामने आई हैं।

 

 

अब तक मिलीं रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग, आईफोन और शाओमी के बाद जियो फोन में आग लग चुकी है। ऐसे में बड़ा सवाल यह कि आखिर कैसे पता किया जाए कि फोन फटने वाला है या उसमें आग लगने वाली है। यहां पर कुछ ऐसे उपयोगी टिप्स बताए जा रहे है जिनसे आप अपने फोन को ब्लास्ट होने से बचा सकते हैं।

 

फोन को बुखार आते ही ले जाएं सेंटर
कई बार हमारा फोन गर्म होने लगता है और हम उस पर ध्यान नहीं देते। लेकिन अधिकतर फोन फटने से पहले गर्म होने लगते है या फिर कहें कि गर्म होने वाले फोन अक्सर फटते हैं। इसलिए जैसे ही फोन गर्म होने लगे उसे सर्विस सेंटर पर ले जाकर चेक करवाएं।

 

बैटरी का फूलना
कई बार फोन पानी में गिर जाता है और फोन की बैटरी फूलने लगती है। जरूरी नहीं कि पानी ही बैटरी फूलने का कारण बनें। बहुत सी बार अपने आप फोन के बैक पैनल पर कोई ऊभार नजर आ रहा है। इसलिए उसे अनदेखा न करें । ऐसी स्थिति में बैटरी के फटने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।
फोन को बार-बार गिरने से बचाएं
फोन के बार-बार गिरने से भी बैटरी डैमेज होती है और उसके बाद उसमें आग लग सकती है। ऐसे में अपने फोन का ख्याल रखें और उसे गिरने से बचाएं।

गर्म जगह से रखें दूर
फोन को हमेशा कम तापमान में ही चार्ज करें, क्योंकि चार्जिंग से दौरान फोन ऐसे ही थोड़ा गर्म होता है। फ्रीज के ऊपर फोन को रखकर कभी चार्ज ना करें। इसलिए फोन को चार्जिंग के समय कमरे के तापमान पर ही रखें।




loading…