2000 के नोटों पर RBI का बड़ा फैसला, अगले तीन महीने आपको होगी टेंशन

Loading…


 

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले साल अस्तित्‍व में आए 2000 रुपए के नोट को लेकर बड़ा फैसला किया है। माना जा रहा है कि इस फैसले से आपकी टेंशन बढ़ सकती है। वहीं,आरबीआई ने देशभर के सभी बैंकों को इस बारे में निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
दरअसल, देशभर में अगले तीन महीने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई की ओर से केवल 200 और इससे नीचे के छोटे नोट ही मुहैया कराए जाएंगे। आरबीआई ने यह फैसला 2000 रुपये के नोट की कमी, एटीएम में 200 और इससे छोटे नए नोट न डालने की वजह से लिया है।

 

इसके साथ ही सभी बैंकों को निर्देशित किया गया है कि वह छोटे नोटों को प्रचलन में ले आएं। उधर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस संबंध में सभी बैंक शाखाओं को निर्देश जारी कर इसका पालन करने के निर्देश दिए हैं।

एसबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आरबीआई ने 15 नवंबर को हुई बैठक में तय किया है कि चूंकि बाजार में दो हजार के नोटों की तेजी से कमी हो रही है। वहीं, एटीएम के सॉफ्टवेयर अभी 200 या इससे छोटे नोटों का चलाने के लिए अपडेट नहीं हैं।
ऐसे में एटीएम में भी 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस आपूर्ति को बरकरार रखने के लिए आरबीआई की करेंसी चेस्ट से अगले तीन महीने तक केवल 200 रुपये और इससे छोटे नोट ही बैंकों को मुहैया कराए जाएंगे।

 

इससे एक ओर जहां फिलहाल एटीएम पर निर्भरता कम होगी तो दूसरी ओर छोटे नोटों के प्रचलन में आने से काले धन पर भी लगाम लगेगी। 2000 रुपये के नोट हालांकि एटीएम में फीड किए जाएंगे। ताकि जरूरतमंदों को एटीएम से नोट मिल सकें। देशभर में फिलहाल छोटी मुद्रा ही प्रसारित की जाएगी।




loading…